Free Laptop Apply 2023 सरकार दे रही है फ्री में लैपटॉप भर यहां से फॉर्म
Share To Social Media

Free Laptop Apply 2023 सरकार दे रही है फ्री में लैपटॉप भर यहां से फॉर्म

 

हमारे सभी विद्यार्थियों के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी का अवसर है यह जानकारी सभी विद्यार्थियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है जिसमें आपको हम बताएंगे आप पीएम फ्री लैपटॉप वितरण योजना में कैसे भाग ले सकते हैं और इसमें आपको अप्लाई करने के लिए क्या-क्या दस्तावेज की आवश्यकता पड़ेगी सरकार द्वारा पीएम फ्री वितरण लैपटॉप योजना के तहत विद्यार्थियों को फ्री में लैपटॉप वितरण किया जा रहा है।

इस लेख में हम आपको फ्री लैपटॉप योजना का लाभ लाभ कैसे ले सकते हैं संपूर्ण जानकारी पूरे विश्व रूप से बताई जाएगी आपको इस जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ना है जिससे आप उसे प्रक्रिया को जान पाएंगे। फ्री लैपटॉप वितरण योजना में आपको पार्टिसिपेट करने से पहले आपको उनकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर फ्री लैपटॉप रजिस्ट्रेशन फॉर्म को भरना होगा उसके साथ आपको यह भी जानना होगा कि आप इसके लिए एलिजिबल हो कि नहीं।

 टेलीग्राम ग्रुप जॉइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें LIKN

फेसबुक पेज को फॉलो करने के लिए लिंक पर क्लिक करें: LINK

 

फ्री लैपटॉप वितरण योजना फॉर्म 

 

यदि आप  छात्र हैं आप 10वीं या 12वीं की पढ़ाई कर रहे हैं तो आपको फ्री लैपटॉप वितरण योजना का लाभ मिल सकता है इसको हासिल करने के लिए कुछ प्रक्रियाएं हैं जिनको आपको पूरी करनी रहेगी सरकार ने इस योजना का उद्देश्य शिक्षा को बढ़ावा देना बताया है अगर हर विद्यार्थी के पास एक लैपटॉप उपलब्ध होगा तो वह आधुनिक युग से अपना कनेक्शन बन पाएग जिससे समाज में आगे बढ़ चढ़कर सभी तकनीकी कार्यों में आईटी के फील्ड में मैं हिस्सा ले सकेगा छात्रों के सपनों को पूरा करने का प्रयास किया है।

 

आप लोगों को यह बता दें की फ्री लैपटॉप वितरण योजना का आरंभ जल्दी शुरू होने वाला है हाई स्कूल इंटर के एग्जाम के समय ही सरकार इस योजना का आरंभ कर सकती है जिससे जो छात्र हाई स्कूल उत्तीर्ण करता है या इंटर करता है वह सब इसका लाभ ले सकेंगे और हमारे वेबसाइट पर इसकी संपूर्ण जानकारी आपको लैपटॉप वितरण के कुछ समय पूर्वी आप लोगों को अवगत करा दिया जाएगा लैपटॉप टैबलेट मोबाइल फोन इन तीनों चीजों का वितरण सरकार करने की सोच रही है जिसमें प्रथम वरीयता स्मार्टफोन को दिया गया है जो भी इंजीनियरिंग के छात्र हैं उनको टैबलेट या लैपटॉप मिल सकता है।

PM फ्री लैपटॉप वितरण उद्देश्य 

सरकार का उद्देश्य छात्रों के शिक्षा के प्रति जागरूकता है आप लोगों को पता ही होगा की छात्रा के जीवन में लैपटॉप का कितना बड़ा महत्व है इसके अलावा लैपटॉप सेवा कई अनेकों कार्य कर सकता है सरकार के द्वारा कई तरह के फ्री कोर्सेज लॉन्च किए जाते हैं लैपटॉप के माध्यम से हर एक छात्र सरकार द्वारा चलाई गई फ्री स्किल डेवलपमेंट में आसानी से हिस्सा ले सकेगा।

लैपटॉप वितरण से रोजगार को बढ़ावा मिलेगा जिससे हर एक छात्र आत्मनिर्भर बनने की कोशिश कर सकता है और इस लैपटॉप के माध्यम से वह अपने पढ़ाई को भी जारी रख सकता है इस लैपटॉप का उपयोग हुआ एक साइबर कैफे डालने में कर सकता है जिसके माध्यम से वह अपनी इनकम को भी बढ़ावा दे सकता है।

PM फ्री लैपटॉप वितरण  आवेदन करने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

आप सभी छात्रों को इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज होने अति आवश्यक है बिना उसे दस्तावेज की आपसियो सूचना का लाभ नहीं उठा पाएंगे जो कुछ इस प्रकार हैं।

  • आधार कार्ड
  • अभी तक का आईडी प्रूफ
  • आवेदक का आय प्रमाण पत्र
  • वेदक का निवास प्रमाण पत्र
  • आवेदक का राशन कार्ड नंबर
  • आवेदक का हाई स्कूल या इंटर  सर्टिफिकेट
  • आवेदक का फोन नंबर
  • आवेदिक की ईमेल आईडी

यह सारे दस्तावेज आपके पास होने चाहिए तभी आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं

PM फ्री लैपटॉप वितरण पात्रता के नियम

PM  फ्री लैपटॉप वितरण योजना का लाभ उठाने के लिए कुछ नियम है जो इस प्रकार हैं।

  • आवेदक ने 10वीं 12वीं परीक्षा पास कर ली हो।
  • आवेदक को कम से कम 65% मार्क्स मिलन अनिवार्य है।
  • आवेदक के पास उसका राशन कार्ड हो के पास आय प्रमाण पत्र होना बहुत ही जरूरी है।

Pm free laptop Yojana apply online

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको सबसे पहले  शिक्षा विभाग के ऑफिशियल साइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा जो आप इस प्रकार कर सकते हैं।

  •  पहले आपको उनकी आधिकारिक रूप से वेबसाइट पर जाना होगा।
  • फिर पर फ्री लैपटॉप वितरण योजना 2023 पर क्लिक करना होगा।
  • फिर उसमे फॉर्म खुल के सामने आ जाएगा।
  • इस बार में मांगी द्वारा जानकारी को आपको सही-सही ढंग से भरना होगा।
  • आपको अपने मोबाइल नंबर डालना अति आवश्यक हैं।
  • उनके द्वारा मांगे गए संपूर्ण दस्तावेज को उसे पर अपलोड करना होगा।
  • अंत में आपको अपनी फोटो को अपलोड कर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह आपका आवेदन पूर्ण रूप से सफल हो गया।

ऊपर बताए गए जानकारी के अनुसार अब कार्य को करते हैं तो आप इस योजना के लाभ आसानी से उठा सकते हैं हमारा उद्देश्य सरकार द्वारा निकल गई हर योजना का लाभ हर आम आदमी तक पहुंचना है जिसका फायदा सभी को हो सके हम और हमारी टीम न्यूज़ टाइम अपडेट आप लोगों के लिए ऐसे ही खबर हमेशा लेट रहेंगे हमसे जुड़ने के लिए नीचे गए टेलीग्राम पर या फेसबुक पेज को फॉलो कर सकते हैं।

 टेलीग्राम ग्रुप जॉइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें LIKN

फेसबुक पेज को फॉलो करने के लिए लिंक पर क्लिक करें: LINK

 


Share To Social Media

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *